5 क्रांतिकारी मशीनें जिन्होंने दुनिया को

मानव इतिहास में देखने के लिए बहुत सारे तकनीकी चमत्कार हैं क्योंकि उन्होंने लोगों के काम करने के तरीके को बदल दिया है। गुफाओं के युग के पहले पहिये से लेकर नवीनतम iPhone तक, इतिहास के बारे में बताया जा सकता है कि कैसे सब कुछ अपने प्रमुख संस्करणों तक पहुँच गया जिसका लोग आज उपयोग करते हैं।

इनमें से कुछ मशीनरी की शिल्प कौशल की सुंदरता है। वे रोजमर्रा के कामों में लोगों की मदद करने के लिए होते हैं। यह ज्यादातर लोगों की आजीविका में सुधार करने के लिए भी जाता है। 

भले ही, ये मशीनें जो साउंड मशीनरी मेकर्स हैं, वे हैं जिन्होंने दुनिया को नया आकार दिया और यह कैसे कार्य करती है। यहां अब तक के सबसे प्रभावशाली और अभिनव उपकरण दिए गए हैं: 

गैलीलियो की अपवर्तक दूरबीन 

गैलीलियो की दूरबीन का पहला मॉडल निश्चित रूप से सबसे बड़ा नहीं है। हालांकि, दुनिया को बदलने के लिए एक मशीन को मजबूत होने की जरूरत नहीं है। 

गैलीलियो ग्रहों की चाल और ग्रह से परे मौजूद स्वर्गीय पिंडों की खोज के लिए सबसे प्रसिद्ध है।करने के लिए, उन्होंने सितारों की जांच करने के लिए और अंतरिक्ष के माध्यम से कैसे आगे बढ़ते हैं, इसके लिए उन्होंने अपने अभिनव अपवर्तक दूरबीन का उपयोग किया। 

अब, नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के पास एक समान टेलीस्कोप है, लेकिन अधिक उन्नत अवस्था में है। गैलीलियो की अपवर्तक दूरबीन के बिना, अंतरिक्ष अन्वेषण की पूरी स्थापना का अस्तित्व समाप्त हो जाएगा। वास्तव में, अधिकांश खोज रॉकेट जहाजों और उपग्रहों की तरह भी संभव नहीं होंगे, जो बाद वाले इंटरनेट के प्रभाव के लिए जिम्मेदार हैं। 

ENIAC 

इलेक्ट्रॉनिक न्यूमेरिकल इंटीग्रेटर एंड कंप्यूटर (ENIAC) को अब तक का सबसे पहला कंप्यूटर माना जाता है। यह पूरे कमरे के आकार में आता है, इस प्रसंस्करण इकाई ने केवल न्यूनतम जानकारी को संसाधित करने के लिए 1,800 वर्ग फुट जगह ली, जिसे आज इस पीढ़ी के मानकों द्वारा हास्यास्पद माना जाएगा। 

यह बड़ी संख्यात्मक समस्याओं को तुरंत हल करने के लिए बनाया गया है। ऐसाकरने के लिए, पूरी मशीन का वजन 80 टन होना चाहिए और इसे संचालित करने के लिए कम से कम 12 लोगों को तैनात किया जाना चाहिए। तब से, मशीन को आकार में छोटा करने का प्रयास प्राथमिकता बन गया जिसके कारण 90 के दशक में कमोडाइज्ड पर्सनल कंप्यूटर का आविष्कार हुआ। 

ENIAC ने वास्तव में अगली पीढ़ी के कंप्यूटरों के लिए मार्ग प्रशस्त किया जो अब इतने सामान्य हैं कि एक के बिना, समाज ठीक से काम करना बंद कर देता है। 

पहिया और धुरा 

औद्योगिक क्रांति के शुरुआती चरणों की प्रमुख मशीनों में से एक, पहिया और धुरी आज लगभग सभी प्रकार के उपकरणों और प्रौद्योगिकी में पाए जाने वाली बहुत ही सामान्य मशीनें हैं। 

कारों, स्पिंडल, बारबेल, साइकिल और अन्य मशीनरी में पाए जाने वाले,पहिया और धुरी ने प्रभावित किया कि आंदोलन को और अधिक कुशल तरीके से कैसे संचालित किया जाता है। ऐसा इसलिए हैक्योंकि यह कई गियर बना सकता है और यहां तक ​​कि अन्य मशीनों से जुड़े एक गतिमान पहिये के रूप में कार्य कर सकता है, यह अभी भी मानव जाति के इतिहास में सबसे क्रांतिकारी आविष्कारों में से एक है। 

पहिया और धुरी को पहली बार चौथी शताब्दी ईसा पूर्व में इसका उपयोग मिला, जहां लोग भारी वस्तुओं को पकड़ने के लिए इसका इस्तेमाल करते थे। कुछ लोग यह भी कहते हैं कि पिरामिड के निर्माण ने इस उपकरण का उपयोग लिफ्ट के रूप में ईंटों के भार को उठाने के लिए किया था ताकि आज के प्रसिद्ध पिरामिड का निर्माण किया जा सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published.